AI से बनाई गई डीप फेक वीडियो और फोटो में वाटरमार्क लगाने होंगे, बाइडेन ने जारी किया फरमान

AI: बहुत समय से खबरें आ रही हैं कि Biden मर गए हैं ये उसका जुड़वा है। कई लोगों ने तो सबूत के साथ दिखाया है। इस खबर के बीच बिडेन ने एआई से बनी फोटो और वीडियो मा watermarks लगाने की बात कही है। मेरे हिसाब से वो जो दावा कर रहे थे कि बाइडेन डुप्लीकेट है उनके मुंह पर करारा जवाब है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अक्टूबर 2023 में एक कार्यकारी आदेश जारी किया, जिसमें सभी AI से बनाई गई डीप फेक वीडियो और फोटो में वाटरमार्क लगाने की आवश्यकता है। यह डीप फेक से लड़ने में एक महत्वपूर्ण कदम है, जो एक प्रकार का सिंथेटिक मीडिया है जिसमें किसी मौजूदा छवि या वीडियो में किसी व्यक्ति को किसी और की तरह बदल दिया जाता है। डीप फेक का उपयोग विभिन्न प्रकार के दुर्भावनापूर्ण उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है, जैसे कि गलत सूचना फैलाना, प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाना, या यहां तक ​​कि धोखाधड़ी करना।

Also Read: 2024 technoly trends: चलिए देखते है 2024 में कोनसी Technology Trends में रहेगी?

AI watermarks क्या है?

वाटरमार्क एक दृश्यमान चिह्न या डिज़ाइन है जो किसी डिजिटल छवि या वीडियो में एम्बेड किया जाता है। इसका उपयोग अक्सर सामग्री के निर्माता या स्वामी की पहचान करने के लिए किया जाता है, या अनधिकृत उपयोग को रोकने के लिए। वाटरमार्क को किसी छवि या वीडियो में कहीं भी रखा जा सकता है, लेकिन आमतौर पर इसे एक प्रमुख स्थान पर रखा जाता है जहां इसे हटाना या बदलना मुश्किल होता है।

वाटरमार्क डीप फेक से कैसे लड़ने में मदद करेंगे?

वाटरमार्क डीप फेक को पहचानने में आसान बनाकर उन्हें लड़ने में मदद कर सकते हैं। जब कोई डीप फेक वीडियो या फोटो वाटरमार्क होता है, तो दर्शकों को पता चलता है कि सामग्री को हेरफेर किया गया है। इससे लोगों को डीप फेक से गुमराह होने से रोकने में मदद मिल सकती है, और यह डीप फेक के निर्माताओं को उनके कार्यों के लिए जिम्मेदार ठहराना भी आसान बना सकता है।

डीप फेक को वाटरमार्क करने की चुनौतियां क्या हैं?

डीप फेक को वाटरमार्क करने की एक चुनौती यह है कि डीप फेक तकनीक लगातार विकसित हो रही है। जैसे-जैसे डीप फेक निर्माता अधिक परिष्कृत होते जाते हैं, वे बिना किसी नुकसान के वाटरमार्क को हटाने या बदलने के तरीके विकसित कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, कुछ लोगों ने तर्क दिया है कि डीप फेक को वाटरमार्क करना सिंथेटिक मीडिया के क्षेत्र में रचनात्मकता और नवाचार को बाधित कर सकता है।

कुल मिलाकर, AI से बनाई गई डीप फेक वीडियो और फोटो पर वाटरमार्क लगाने का निर्णय डीप फेक से लड़ने में एक सकारात्मक कदम है। वाटरमार्क डीप फेक को पहचानने में आसान बना सकते हैं, और वे डीप फेक के निर्माताओं को उनके कार्यों के लिए जिम्मेदार ठहराने में भी मदद कर सकते हैं। हालांकि, डीप फेक को वाटरमार्क करने की चुनौतियों से अवगत होना और यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाना महत्वपूर्ण है कि वाटरमार्क को आसानी से हटाया या बदला नहीं जा सकता है।

यहां डीप फेक को वाटरमार्क करने के लाभों और चुनौतियों पर कुछ अतिरिक्त विवरण दिए गए हैं:

लाभ:

  • वाटरमार्क डीप फेक को पहचानने में आसान बना सकते हैं। इससे लोगों को डीप फेक से गुमराह होने से रोकने में मदद मिल सकती है, और यह डीप फेक के निर्माताओं को उनके कार्यों के लिए जिम्मेदार ठहराना भी आसान बना सकता है।
  • वाटरमार्क डीप फेक के बारे में जागरूकता बढ़ा सकते हैं। जब लोग डीप फेक पर वाटरमार्क देखते हैं, तो वे सामग्री के प्रामाणिकता की जांच करने और उसे साझा करने से पहले संदेह करने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • वाटरमार्क डीप फेक के निर्माण को रोकने में मदद कर सकते हैं। अगर डीप फेक निर्माता जानते हैं कि उनकी काम को वाटरमार्क किया जाएगा, तो वे डीप फेक बनाने की संभावना कम हो सकती है।

चुनौतियां:

  • डीप फेक तकनीक लगातार विकसित हो रही है, और डीप फेक निर्माता बिना किसी नुकसान के वाटरमार्क को हटाने या बदलने के तरीके विकसित कर सकते हैं।
  • डीप फेक को वाटरमार्क करना सिंथेटिक मीडिया के क्षेत्र में रचनात्मकता और नवाचार को बाधित कर सकता है।

Leave a comment

OPPO A18 Discount मिल रहा है 1000 रुपये का डिस्काउंट, सिर्फ ₹8,999 में फ़ोन मिलने वाला है Top 5 scam movies : घोटाले पे बनी यह 5 फिल्म आपको जरूर देखनी चाहिए Tank 2 Smartphone आ रहा है 15500 mAh की बैटरी के साथ , जानिये फीचर्स Tecno Phantom V Fold 5G Features Asus ROG Phone 8 Launch Date in india जानिए फीचर्स और कीमत
OPPO A18 Discount मिल रहा है 1000 रुपये का डिस्काउंट, सिर्फ ₹8,999 में फ़ोन मिलने वाला है Top 5 scam movies : घोटाले पे बनी यह 5 फिल्म आपको जरूर देखनी चाहिए Tank 2 Smartphone आ रहा है 15500 mAh की बैटरी के साथ , जानिये फीचर्स Tecno Phantom V Fold 5G Features Asus ROG Phone 8 Launch Date in india जानिए फीचर्स और कीमत