Bill Gates GPT-5 के बारे में क्या बोले! AI होगा सबसे अलग !

Bill Gates GPT-5: जर्मन अखबार हैंडेल्सब्लैट के साथ एक साक्षात्कार में, अरबपति परोपकारी ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI), जलवायु परिवर्तन और एआई के संभावित अनुप्रयोगों पर अपने विचारों पर चर्चा की।

पिछले कुछ महीनों में, जेनरेटिव एआई साल का चर्चा का विषय बन गया है, कई व्यवसायों ने इसमें महत्वपूर्ण निवेश किया है। कृत्रिम बुद्धिमत्ता के इतिहास में एक महत्वपूर्ण मोड़ नवंबर 2022 में OpenAI द्वारा ChatGPT का लॉन्च है। GPT श्रृंखला, OpenAI द्वारा विकसित एक विशाल भाषा मॉडल, ने कई उद्योगों में AI में प्रगति की लहर शुरू की। हालाँकि ऐसा प्रतीत होता है कि AI क्षेत्र का नेतृत्व GPT, या जेनरेटिव प्री-ट्रेंड ट्रांसफार्मर द्वारा किया जा रहा है, अरबपति Bill Gates का मानना है कि प्रौद्योगिकी एक ठहराव पर पहुँच गई है।

जर्मन बिजनेस अखबार हैंडेल्सब्लैट के साथ एक साक्षात्कार में, 67 वर्षीय बिल गेट्स ने कहा कि यह सोचने के कई आधार हैं कि जीपीटी तकनीक एक ठहराव पर पहुंच गई है। उन्होंने माना कि उनसे गलती भी हो सकती है. उन्होंने कहा कि उन्हें लगता है कि ओपनएआई में कुछ लोग GPT-5 के बारे में जो सोचते हैं, उसके विपरीत वर्तमान जेनरेटिव एआई चरम पर है। बेंचमार्क के संबंध में उन्होंने GPT-2 से GPT-4 में बदलाव को “आश्चर्यजनक” बताया।

अपने साक्षात्कार में, गेट्स ने यह भी भविष्यवाणी की कि अगले दो से पांच वर्षों में लागत में कमी के साथ-साथ एआई सॉफ्टवेयर की सटीकता में भी काफी वृद्धि देखी जाएगी। इससे नए और विश्वसनीय एप्लिकेशन के निर्माण को बढ़ावा मिलेगा। दिलचस्प बात यह है कि उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें शुरू में विकास में ठहराव की आशंका है। अरबपति ने कहा कि, GPT-4 के साथ, कंपनी एक सीमा तक पहुँच गई है, और उन्हें नहीं लगता कि GPT-5 अपने पूर्ववर्ती से बेहतर होगा।

हालाँकि, गेट्स ने यह भी कहा कि अल्पावधि में, उन्हें एआई में महत्वपूर्ण संभावनाएं दिखती हैं। नया शोध एआई को अधिक विश्वसनीय और समझने योग्य बनाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि आगे चलकर विकासशील देशों को भी एआई से काफी फायदा होगा। उन्होंने स्मार्टफोन के माध्यम से स्वास्थ्य सलाह का उदाहरण दिया।

एआई की लागत और इसकी विश्वसनीयता के बारे में पूछे जाने पर, गेट्स ने स्वीकार किया कि एनवीडिया के कुछ एआई चिप्स की कीमत लगभग 30,000 डॉलर प्रति पीस है, और उनमें प्रचुर मात्रा में कंप्यूटिंग शक्ति है और बहुत अधिक ऊर्जा की खपत होती है। “ठीक है, एक बड़े भाषा मॉडल को प्रशिक्षित करना काफी महंगा है। लेकिन वास्तविक उपयोग लागत एक बार प्रति प्रश्न दस सेंट थी। आज यह संभवतः तीन सेंट से भी अधिक है। कंप्यूटिंग शक्ति या अर्धचालकों की लागत बहुत अधिक है,” अखबार ने उनके हवाले से कहा।

Bill Gates GPT-5 Uses

ChatGPT 5 में निम्नलिखित विशेषताएं शामिल हो सकती हैं:

  • बेहतर भाषा समझ और उत्पादन: ChatGPT 5 में पाठ और कोड के एक विशाल डेटासेट पर प्रशिक्षित किया जाएगा, जिससे यह बेहतर भाषा समझ और उत्पादन में सक्षम होगा।
  • नए और बेहतरीन रचनात्मक टेक्स्ट प्रारूप: ChatGPT 5 नई और बेहतरीन रचनात्मक टेक्स्ट प्रारूप उत्पन्न करने में सक्षम होगा, जैसे कविताएँ, कोड, स्क्रिप्ट, संगीत के टुकड़े, ईमेल, पत्र आदि।
  • बेहतर प्रश्नोत्तर क्षमता: ChatGPT 5 आपके सवालों का अधिक व्यापक और जानकारीपूर्ण तरीके से जवाब देने में सक्षम होगा, भले ही वे खुले हों, चुनौतीपूर्ण हों, या अजीब हों।
  • बेहतर अनुवाद क्षमता: ChatGPT 5 एक भाषा से दूसरी भाषा में अधिक सटीक और सहज अनुवाद करने में सक्षम होगा।

ChatGPT 5 के इन नए और बेहतरीन सुविधाओं के साथ, यह एक बहुत ही शक्तिशाली और बहुमुखी संवादी एआई बन जाएगा। यह विभिन्न उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जा सकता है, जैसे कि ग्राहक सेवा, शिक्षा, और मनोरंजन।

Also Read:

होने वाला है धमाका! Jio Glass Price, Specifications, Features देख उड़ जायेंगे होश

Leave a comment

OPPO A18 Discount मिल रहा है 1000 रुपये का डिस्काउंट, सिर्फ ₹8,999 में फ़ोन मिलने वाला है Top 5 scam movies : घोटाले पे बनी यह 5 फिल्म आपको जरूर देखनी चाहिए Tank 2 Smartphone आ रहा है 15500 mAh की बैटरी के साथ , जानिये फीचर्स Tecno Phantom V Fold 5G Features Asus ROG Phone 8 Launch Date in india जानिए फीचर्स और कीमत
OPPO A18 Discount मिल रहा है 1000 रुपये का डिस्काउंट, सिर्फ ₹8,999 में फ़ोन मिलने वाला है Top 5 scam movies : घोटाले पे बनी यह 5 फिल्म आपको जरूर देखनी चाहिए Tank 2 Smartphone आ रहा है 15500 mAh की बैटरी के साथ , जानिये फीचर्स Tecno Phantom V Fold 5G Features Asus ROG Phone 8 Launch Date in india जानिए फीचर्स और कीमत