चलिए आज जानते हैं Laptop के बारे में। दूर करते हैं आपकी कन्फ्यूजन(Laptop Help), जैसे की लैपटॉप चार्जिंग के समय उपयोग कर सकते हैं?

Laptop Help: क्या आपको भी Laptop में कुछ सवाल लेकर कन्फ्यूजन है? तो चलिए आज आपकी सब कन्फ्यूजन दूर करते हैं। Laptop Help

क्या मुझे Laptop का उपयोग करते समय उसे चार्ज करना चाहिए?

हां, चार्ज करते समय अपने लैपटॉप का उपयोग करना पूरी तरह से सुरक्षित है। वास्तव में, बैटरी को चार्ज करते समय इसका उपयोग करना वास्तव में बेहतर होता है, क्योंकि इससे बैटरी को संतुलित रखने में मदद मिलती है।

Laptop की बैटरी का जीवन बढ़ाने के लिए क्या कर सकते हैं?

  • अपने Laptop को बिस्तर या तकिये जैसी मुलायम सतह पर इस्तेमाल करने से बचें। इससे वेंट अवरुद्ध हो सकते हैं और लैपटॉप ज़्यादा गरम हो सकता है।
  • यदि आप अपने Laptop का उपयोग गेमिंग या वीडियो संपादन जैसे मांगलिक कार्यों के लिए कर रहे हैं, तो इसे किसी पावर स्रोत से कनेक्ट करना सबसे अच्छा है। इससे बैटरी को बहुत जल्दी खत्म होने से रोकने में मदद मिलेगी।
  • यदि आप अपने लैपटॉप का उपयोग कम मांग वाले कार्यों, जैसे वेब ब्राउज़ करना या ईमेल चेक करने के लिए कर रहे हैं, तो आप इसे पावर स्रोत से जुड़े बिना भी उपयोग कर सकते हैं। हालाँकि, बैटरी स्तर पर नज़र रखना और बैटरी बहुत कम होने पर पावर स्रोत से कनेक्ट करना महत्वपूर्ण है।

क्या मुझे बिना बैटरी के Laptop का उपयोग करना चाहिए?

बिना बैटरी के Laptop का उपयोग करना आम तौर पर सुरक्षित होता है, लेकिन ध्यान रखने योग्य कुछ बातें हैं:

  • सुनिश्चित करें कि लैपटॉप को पावर स्रोत से प्लग किया गया है। यदि बिजली चली जाती है, तो लैपटॉप अचानक बंद हो जाएगा, जिससे डेटा हानि हो सकती है।
  • धूल भरे या गंदे वातावरण में लैपटॉप का उपयोग करने से बचें। इससे वेंट बंद हो सकते हैं और लैपटॉप ज़्यादा गरम हो सकता है।
  • लैपटॉप हिलाते समय सावधान रहें। यदि लैपटॉप टकरा जाता है या गिर जाता है, तो यह आंतरिक घटकों को नुकसान पहुंचा सकता है।

क्या मुझे बिस्तर पर लैपटॉप का उपयोग करना चाहिए? – Laptop Help

आमतौर पर बिस्तर पर लैपटॉप का उपयोग करने की अनुशंसा नहीं की जाती है। इसके लिए कुछ कारण हैं:

  • गर्मी: लैपटॉप जब उपयोग में होते हैं तो गर्मी पैदा करते हैं। लैपटॉप को बिस्तर पर रखने से वेंट अवरुद्ध हो सकते हैं और लैपटॉप ज़्यादा गरम हो सकता है। यह लैपटॉप के आंतरिक घटकों को नुकसान पहुंचा सकता है और उसका जीवनकाल छोटा कर सकता है।
  • एयरफ्लो: लैपटॉप को ठंडा रहने के लिए एयरफ्लो की भी जरूरत होती है। लैपटॉप को बिस्तर पर रखने से हवा का प्रवाह अवरुद्ध हो सकता है और लैपटॉप ज़्यादा गरम हो सकता है।
  • एर्गोनॉमिक्स: बिस्तर पर लैपटॉप का उपयोग करने से खराब एर्गोनॉमिक्स हो सकता है। इससे गर्दन में दर्द, पीठ दर्द और आंखों में तनाव हो सकता है।

क्या मुझे अपना लैपटॉप 100 पर चार्ज करना चाहिए?

अपने लैपटॉप को हर बार 100% चार्ज करना जरूरी नहीं है। दरअसल, बैटरी को 20% से 80% के बीच चार्ज रखना बेहतर होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अधिकांश लैपटॉप में उपयोग की जाने वाली लिथियम-आयन बैटरियां समय के साथ ख़राब हो जाती हैं, और उन्हें 100% तक चार्ज करने से इस प्रक्रिया में तेजी आ सकती है।

यदि आप लंबे समय तक अपने लैपटॉप का उपयोग करने जा रहे हैं, तो इसे 100% चार्ज करना ठीक है। हालाँकि, यदि आप इसे केवल थोड़े समय के लिए उपयोग करने जा रहे हैं, तो इसे 20% से 80% के बीच चार्ज रखना बेहतर है।

क्या मुझे अपना लैपटॉप प्लग इन छोड़ देना चाहिए?

अपने लैपटॉप को प्लग इन करके छोड़ना पूरी तरह से सुरक्षित है और इससे बैटरी को कोई नुकसान नहीं होगा। वास्तव में, आमतौर पर यह अनुशंसा की जाती है कि जब आप अपने लैपटॉप का उपयोग कर रहे हों तो उसे प्लग इन रखें। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्लग इन होने पर अपने लैपटॉप का उपयोग करने से बैटरी को संतुलित रखने में मदद मिलती है और इसे बहुत जल्दी ख़त्म होने से रोका जा सकता है।

हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि लिथियम-आयन बैटरियाँ, जो अधिकांश लैपटॉप में उपयोग की जाती हैं, समय के साथ खराब हो जाती हैं। उन्हें 100% चार्ज करने और उन्हें हर समय प्लग में छोड़ने से इस प्रक्रिया में तेजी आ सकती है।

क्या मुझे Refurbished Laptop खरीदना चाहिए?

आपको रीफर्बिश्ड लैपटॉप खरीदना चाहिए या नहीं, यह आपकी व्यक्तिगत जरूरतों और बजट पर निर्भर करता है। यहां कुछ बातें विचार करने के लिए हैं:

Refurbished Laptop खरीदने के फायदे:

  • लागत: रीफर्बिश्ड लैपटॉप आमतौर पर नए लैपटॉप की तुलना में काफी सस्ते होते हैं।
  • गुणवत्ता: रीफर्बिश्ड लैपटॉप को बेचने से पहले पूरी तरह से परीक्षण और मरम्मत की जाती है, इसलिए वे अच्छी स्थिति में हैं और नए की तरह काम करना चाहिए।
  • वारंटी: रीफर्बिश्ड लैपटॉप आमतौर पर नए लैपटॉप की तरह ही वारंटी के साथ आते हैं।
  • पर्यावरण: रीफर्बिश्ड लैपटॉप खरीदने से बर्बादी कम करने और संसाधनों के संरक्षण में मदद मिलती है।

Refurbished Laptop खरीदने के नुकसान:

  • सीमित चयन: आप रीफर्बिश्ड मॉडल में अपने इच्छित लैपटॉप का सटीक मेक और मॉडल नहीं ढूंढ पाएंगे।
  • बैटरी जीवन: एक नवीनीकृत लैपटॉप की बैटरी जीवन नए लैपटॉप की बैटरी जीवन से कम हो सकता है।
  • सौंदर्य प्रसाधन: एक नवीनीकृत लैपटॉप में कुछ मामूली कॉस्मेटिक दोष हो सकते हैं, जैसे खरोंच या डेंट।

कुल मिलाकर, Refurbished Laptop खरीदना उच्च गुणवत्ता वाले लैपटॉप पर पैसे बचाने का एक शानदार तरीका हो सकता है। हालाँकि, अपना शोध करना और किसी प्रतिष्ठित विक्रेता से खरीदारी करना महत्वपूर्ण है।

Also Read: Tecno Pop 8 launch: मोबाइल में 90Hz रिफ्रेश रेट स्क्रीन और 5000mAh बैटरी, अपेक्षित कीमत ₹6,999

Leave a comment

OPPO A18 Discount मिल रहा है 1000 रुपये का डिस्काउंट, सिर्फ ₹8,999 में फ़ोन मिलने वाला है Top 5 scam movies : घोटाले पे बनी यह 5 फिल्म आपको जरूर देखनी चाहिए Tank 2 Smartphone आ रहा है 15500 mAh की बैटरी के साथ , जानिये फीचर्स Tecno Phantom V Fold 5G Features Asus ROG Phone 8 Launch Date in india जानिए फीचर्स और कीमत
OPPO A18 Discount मिल रहा है 1000 रुपये का डिस्काउंट, सिर्फ ₹8,999 में फ़ोन मिलने वाला है Top 5 scam movies : घोटाले पे बनी यह 5 फिल्म आपको जरूर देखनी चाहिए Tank 2 Smartphone आ रहा है 15500 mAh की बैटरी के साथ , जानिये फीचर्स Tecno Phantom V Fold 5G Features Asus ROG Phone 8 Launch Date in india जानिए फीचर्स और कीमत