OfBusiness Story जॉब छोड़ के शुरू किया स्टार्टअप, आज है यूनिकॉर्न कंपनी, जानें OfBusiness के बारे में

OfBusiness Story: सबका सपना हो गया है कि वो स्टार्टअप करें और उनका बिजनेस एक यूनिकॉर्न बन जाए। यहीं सपना OfBusiness के संस्थापक ने देखा था और वह सपना उनका पूरा हो गया है। यूनिकॉर्न बनने की उनकी यात्रा (OfBusiness Story) बहुत कठिन थी। चलिए देखते हैं उनकी यात्रा को..

यह कंपनी भारत के एक पति पत्नी दोनों ने मिलकर बनाई है। दोनों का मन पहले से ही बिज़नेस में था तो अपनी अच्छी खासी सैलरी वाली नौकरी छोड़ कर दोनों ने अपना स्टार्टअप चालू किया। आज इस लेख में हम आपको OfBusiness Story के बारे में बताने वाले है तो अंत तक हमारे साथ बने रहे।

OfBusiness Founder & Teams

ऑफबिजनेस की स्थापना जनवरी 2016 में आशीष महापात्रा, वसंत श्रीधर, रुचि कालरा, भुवन गुप्ता और नितिन जैन ने एक टीम की मदद से की थी, जिसमें लोकेश गर्ग, ध्रुव श्री अग्रवाल और प्रत्यूष नल्ला शामिल थे, जिन्होंने मैकिन्से में काम किया है। रेलिगेयर, रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड, आईटीसी और स्नैपडील।

ऑफबिजनेस एक बी2बी मार्केटप्लेस है जो भारत में एसएमई को कच्चा माल, फाइनेंसिंग और लॉजिस्टिक्स में मदद करता है। क्या कंपनी की शुरुआत 2016 में आशीष महापात्रा, रुचि कालरा, वसंत श्रीधर, भुवन गुप्ता और नितिन जैन ने की थी।

ऑफबिजनेस का बिजनेस मॉडल बहुत ही इनोवेटिव है। यह कंपनी प्रौद्योगिकी का उपयोग करके एसएमई को कच्चे माल की सर्वोत्तम कीमत पर प्राप्त करने में मदद करती है। ऑफबिजनेस एसएमई को फाइनेंसिंग भी प्रदान करती है, जिसका मतलब है कि एसएमई कच्चे माल के लिए पैसे एडवांस ले सकते हैं। ऑफबिजनेस एसएमई को लॉजिस्टिक्स में भी मदद मिलती है, जिसका मतलब है कि एसएमई को कच्चा माल अपनी फैक्ट्री तक पहुंचने में मदद मिलती है।

पति पत्नी दोनों ने बनाई यूनिकॉर्न – OfBusiness Story

इंडिया का ये पहला ऐसा कपल है जिन्हो ने 2 अलग-अलग यूनिकॉर्न बनाए हो। दोनों ही अलग अलग यूनिकॉर्न कंपनी के मालिक हैं। आशीष महापात्रा और रुचि कालरा दोनों ने ही आईआईटी की पढ़ाई की है। दोनों ने साथ मैकिन्से एंड कंपनी में काम किया था, वहा दोनों की मुलाकात हुई थी। रुचि कालरा के स्टार्टअप का नाम है ऑक्सीज़ो फाइनेंशियल सर्विसेज (Oxyzo Financial Services) और आशीष के स्टार्टअप का नाम है ऑफबिजनेस(OfBusiness)। दोनों कंपनी की वैल्यूएशन 1 अरब डॉलर से ऊपर की है।

इतनी अच्छी कंपनी थी छोड़ के अपना स्टार्टअप करना आसान नहीं था। लेकिन उनको का पहले से ही कुछ हट कर करने का मन था तो उन्होंने अपना स्टार्टअप किया। और आज दोनों कंपनी यूनिकॉर्न और Profitable हैं।

OfBusiness Story
OfBusiness Story

ऐसे बना यूनिकॉर्न

ऑफबिजनसेज को यूनिकॉर्न बनाने में सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्पोरेशन और अन्य संस्थाओं की मदद मिली है। ऑफबिजनस लघु और मध्यम आकार के व्यवसायों को डीजल, स्टील, खाद्यान्न और औद्योगिक रसायन जैसे थोक कच्चे माल मिलता है। दिसंबर महीने में महापात्रा ने कहा कि उनके स्टार्टअप का मूल्यांकन लगभग 5 अरब डॉलर तक पहुंच गया था।

OfBussiess Investors List

इस कंपनी में बहुत सारे इन्वेस्टर्स है। इनमे से बहुत सारी मल्टीनेशनल कंपनी है।

  • SoftBank Vision Fund
  • Zodius Capital
  • Norwest Venture Partners
  • Matrix Partners
  • Kotak Mahindra Bank
  • Tiger Global Management
  • Falcon Edge Capital
  • Alpha Wave Global
  • Creation Investments
  • Innoven capital

हम आशा करते है की आपको OfBusiness Story के लेख में उनके बारे में सारी जानकारी मिल गई होगी। अगर आपको भी यह लेख अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकि उनको भी इसके बारे में जानकारी मिल सके। ऐसे ही मजेदार लेख के लिए livenews9.co.in पढ़ते रहिए।

ALSO READ:

OPPO A18 Discount मिल रहा है 1000 रुपये का डिस्काउंट, सिर्फ ₹8,999 में फ़ोन मिलने वाला है Top 5 scam movies : घोटाले पे बनी यह 5 फिल्म आपको जरूर देखनी चाहिए Tank 2 Smartphone आ रहा है 15500 mAh की बैटरी के साथ , जानिये फीचर्स Tecno Phantom V Fold 5G Features Asus ROG Phone 8 Launch Date in india जानिए फीचर्स और कीमत
OPPO A18 Discount मिल रहा है 1000 रुपये का डिस्काउंट, सिर्फ ₹8,999 में फ़ोन मिलने वाला है Top 5 scam movies : घोटाले पे बनी यह 5 फिल्म आपको जरूर देखनी चाहिए Tank 2 Smartphone आ रहा है 15500 mAh की बैटरी के साथ , जानिये फीचर्स Tecno Phantom V Fold 5G Features Asus ROG Phone 8 Launch Date in india जानिए फीचर्स और कीमत