बापरे Piaggio Vehicles ने 2023 में इतनी यूनिट्स की बिक्री का रिकॉर्ड बनाया

Piaggio Vehicles: पियाजियो व्हीकल्स एक दोपहिया वाहनों और थ्री पहिया वाहनों की निर्माता कंपनी है। Piaggio Vehicles इटली की कंपनी है। उनका मुख्यालय इटली के रोम शहर में है।

Piaggio की स्थापना 1884 में Enrico Piaggio ने की थी। कंपनी ने शुरुआत में लकड़ी के खिलौने और साइकिलें बनाईं। 1946 में, Piaggio ने दुनिया की पहली व्यावसायिक रूप से सफल स्कूटर, Vespa लॉन्च की। Vespa बहुत लोकप्रिय हुई और यह Piaggio को एक प्रमुख वाहन निर्माता के रूप में स्थापित करने में मदद की।

Piaggio भारत में भी एक प्रमुख वाहन निर्माता है। कंपनी की भारत में Piaggio Vehicles Private Limited नामक एक सहायक कंपनी है। Piaggio भारत में Vespa, Piaggio, Ape और Porter सहित विभिन्न प्रकार के वाहनों का निर्माण और बिक्री करती है।

Piaggio Vehicles प्राइवेट लिमिटेड ने अपने इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर्स की लगभग 26,000 यूनिट्स की बिक्री की घोषणा की है।

Piaggio इलेक्ट्रिक 3-व्हीलरों की बिक्री बढ़ा रहा है, जो इस बात का संकेत है कि इन वाहनों के लिए बाजार बढ़ रहा है। Piaggio भारत में इलेक्ट्रिक 3-व्हीलर के अग्रणी निर्माताओं में से एक है, और इसकी मजबूत बिक्री प्रदर्शन इसके उत्पादों की गुणवत्ता और लोकप्रियता का प्रमाण है।

Amit Sagar (Executive Vice President) ने एप ई-सिटी FX NE मैक्स पैसेंजर का अनावरण करने के बाद संवाददाताओं से कहा, “हम आज न केवल एक उत्पाद लॉन्च कर रहे हैं, हम एक मानसिकता, यात्रा का एक नया तरीका लॉन्च कर रहे हैं, जिसकी एक बार चार्ज करने पर ड्राइविंग रेंज 145 किलोमीटर है।” . “तमिलनाडु में, आपको एक अलग तरह का तिपहिया वाहन दिखाई देगा।” उन्होंने कहा, “एक महत्वपूर्ण अंतर,” उन्होंने दावा किया कि वाहन की परिचालन लागत 0.50 पैसे प्रति किलोमीटर थी। Piaggio Vehicles

Also Read: Tanu Rawat: (@tanurawat33) उम्र, ऊंचाई, परिवार, करियर और बहुत कुछ

इलेक्ट्रिक 3-व्हीलर बाजार की वृद्धि कई कारकों से प्रेरित है, जिनमें शामिल हैं: – Piaggio Vehicles

  • सरकारी प्रोत्साहन: भारत सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने को बढ़ावा देने के लिए कई प्रोत्साहन दे रही है, जिसमें इलेक्ट्रिक 3-व्हीलर भी शामिल हैं।
  • बढ़ती ईंधन लागत: ईंधन की बढ़ती लागत उपभोक्ताओं के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को अधिक आकर्षक बना रही है।
  • पर्यावरणीय चिंताएं: उपभोक्ता अपने परिवहन विकल्पों के पर्यावरणीय प्रभाव के बारे में अधिक जागरूक हो रहे हैं, और इलेक्ट्रिक वाहन एक अधिक टिकाऊ विकल्प प्रदान करते हैं।

Piaggio इलेक्ट्रिक 3-व्हीलर बाजार के विकास से लाभान्वित होने के लिए अच्छी स्थिति में है। कंपनी के पास नवाचार का एक मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड है और चुनने के लिए इलेक्ट्रिक 3-व्हीलर उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला है। Piaggio अपनी उत्पादन क्षमता और बिक्री नेटवर्क के विस्तार में भी भारी निवेश कर रहा है।

Piaggio Vehicles
Piaggio Vehicles

मैं आने वाले वर्षों में इलेक्ट्रिक 3-व्हीलर बाजार के विकास को देखने के लिए उत्साहित हूं। मेरा मानना ​​है कि Piaggio इस बाजार में एक अग्रणी भूमिका निभाना जारी रखेगा और इलेक्ट्रिक 3-व्हीलरों की इसकी बिक्री बढ़ती रहेगी।

Piaggio Vehicles in 2023

कुल मिलाकर:

  • पिछले वर्ष की तुलना में Piaggio Group ने वैश्विक स्तर पर 2023 में 324,600 वाहन बेचे, जो कि 1.2% की मामूली वृद्धि दर्शाता है।
  • हालांकि, ग्रुप ने यह वृद्धि EMEA और अमेरिका क्षेत्र की मात्रा वृद्धि (+4.3%) के कारण हासिल की, जबकि एशियाई बाजारों में 19.4% की गिरावट देखी गई।
  • कुल बिक्री में स्पेयर पार्ट्स और एक्सेसरीज का योगदान भी 2.7% बढ़कर 45.7 मिलियन यूरो तक पहुंच गया।

व्यावसायिक वाहन:

  • व्यावसायिक वाहनों में कंपनी ने बढ़ोतरी दर्ज की। उन्होंने 2023 के पहले नौ महीनों में 89,500 व्यावसायिक वाहन बेचे, जो कि पिछले वर्ष की तुलना में 11.4% की वृद्धि है।
  • भारत में बिक्री 25.6% बढ़कर 58,100 यूनिट हो गई, जबकि यूरोप में भी 5.6% की वृद्धि देखी गई।
  • एशियाई बाजारों में, हालांकि, व्यावसायिक वाहनों की बिक्री 22.5% घटकर 21,000 यूनिट हो गई।

दोपहिया वाहन:

  • दोपहिया वाहनों में पिछले वर्ष की तुलना में मामूली सुधार आया। पहले नौ महीनों में 235,100 दोपहिया वाहन बिके, जो कि 0.4% की वृद्धि दर्शाता है।
  • इटली और अमेरिकी बाजारों में अच्छी बिक्री देखी गई, जबकि एशिया में कमजोर प्रदर्शन रहा।
  • अप्रिलिया ब्रांड ने अच्छा प्रदर्शन किया, जबकि अन्य ब्रांडों की बिक्री में गिरावट आई।

इलेक्ट्रिक वाहन:

  • इलेक्ट्रिक वाहनों के क्षेत्र में Piaggio ने भारत में अच्छा प्रदर्शन किया। कंपनी ने 2023 में लगभग 26,000 इलेक्ट्रिक तीन-पहिया वाहन बेचे, जो कि पिछले वर्ष की तुलना में दोगुने से अधिक है।
  • अन्य बाजारों में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री अभी उभरती हुई है, और कंपनी इन्हें बढ़ाने पर ध्यान दे रही है।

कुछ महत्वपूर्ण बातें:

  • वैश्विक आर्थिक चुनौतियों के बावजूद Piaggio ने कुल मिलाकर बिक्री में मामूली वृद्धि दर्ज की।
  • व्यावसायिक वाहनों का प्रदर्शन मजबूत रहा, विशेष रूप से भारत में।
  • इलेक्ट्रिक वाहनों का क्षेत्र कंपनी के लिए भविष्य के विकास का प्रमुख क्षेत्र है।

Leave a comment

OPPO A18 Discount मिल रहा है 1000 रुपये का डिस्काउंट, सिर्फ ₹8,999 में फ़ोन मिलने वाला है Top 5 scam movies : घोटाले पे बनी यह 5 फिल्म आपको जरूर देखनी चाहिए Tank 2 Smartphone आ रहा है 15500 mAh की बैटरी के साथ , जानिये फीचर्स Tecno Phantom V Fold 5G Features Asus ROG Phone 8 Launch Date in india जानिए फीचर्स और कीमत
OPPO A18 Discount मिल रहा है 1000 रुपये का डिस्काउंट, सिर्फ ₹8,999 में फ़ोन मिलने वाला है Top 5 scam movies : घोटाले पे बनी यह 5 फिल्म आपको जरूर देखनी चाहिए Tank 2 Smartphone आ रहा है 15500 mAh की बैटरी के साथ , जानिये फीचर्स Tecno Phantom V Fold 5G Features Asus ROG Phone 8 Launch Date in india जानिए फीचर्स और कीमत