Silver Etf: चांदी में निवेश का ये तरीका कराएगा मोटी कमाई, जानिए फायदे और नुकशान

Silver Etf (एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड) एक प्रकार का निवेश है जो चांदी की कीमत को ट्रैक करता है। ईटीएफ का कारोबार स्टॉक एक्सचेंजों पर स्टॉक की तरह ही किया जाता है, और वे निवेशकों को चांदी में निवेश करने का एक सुविधाजनक और आसान तरीका प्रदान करते हैं।

Silver Etf भौतिक चांदी को तिजोरी में रखकर काम करते हैं। जब आप सिल्वर ईटीएफ के शेयर खरीदते हैं, तो आप अनिवार्य रूप से तिजोरी में रखी चांदी का एक हिस्सा खरीद रहे होते हैं। आपके शेयरों का मूल्य चांदी की कीमत के साथ ऊपर-नीचे होगा।

Silver Etf चांदी में निवेश करने के अन्य तरीकों जैसे भौतिक चांदी के सिक्के या बुलियन की तुलना में कई लाभ प्रदान करते हैं। ईटीएफ भौतिक चांदी की तुलना में अधिक तरल और व्यापार करने में आसान हैं, और वे अधिक कर-कुशल भी हैं।

Silver Etf में निवेश के कुछ लाभ इस प्रकार हैं:

  • Liquidity: Silver Etf का कारोबार स्टॉक एक्सचेंजों पर किया जाता है, इसलिए वे बहुत तरल होते हैं। इसका मतलब यह है कि आप खरीदार या विक्रेता ढूंढने की चिंता किए बिना सिल्वर ईटीएफ के शेयर आसानी से खरीद और बेच सकते हैं।
  • व्यापार में आसानी: Silver Etf का कारोबार स्टॉक की तरह ही किया जाता है, इसलिए आप अपने ब्रोकरेज खाते के माध्यम से इसका व्यापार कर सकते हैं। इससे भौतिक चांदी के भंडारण या परिवहन की चिंता किए बिना चांदी में निवेश करना आसान हो जाता है।
  • Tax efficiency: Silver Etf चांदी में निवेश करने के अन्य तरीकों, जैसे भौतिक चांदी के सिक्के या बुलियन की तुलना में अधिक कर-कुशल हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि आप केवल ईटीएफ के अपने शेयर बेचने पर होने वाले पूंजीगत लाभ पर कर का भुगतान करते हैं, और आपको ईटीएफ से प्राप्त लाभांश पर कोई कर नहीं देना पड़ता है।

यदि आप चांदी में निवेश करने में रुचि रखते हैं, तो Silver Etf विचार करने के लिए एक बढ़िया विकल्प है। वे निवेशकों को इस कीमती धातु में निवेश करने का एक सुविधाजनक, आसान और कर-कुशल तरीका प्रदान करते हैं।

Silver Etf के कुछ संभावित नुकसान

चांदी ETF के निवेशकों को निम्नलिखित नुकसानों के बारे में भी पता होना चाहिए:

  • शुल्क: चांदी ETF में आमतौर पर म्यूचुअल फंड की तुलना में कम शुल्क होते हैं, लेकिन अभी भी कुछ शुल्क होते हैं।
  • जोखिम: चांदी एक कमोडिटी है, और यह स्टॉक और बांड की तुलना में अधिक जोखिम भरा हो सकता है।

कुछ लोकप्रिय सिल्वर ईटीएफ

  • आईशेयर सिल्वर ट्रस्ट (एसएलवी)
  • एसपीडीआर गोल्ड शेयर्स (जीएलडी)
  • एबरडीन स्टैंडर्ड फिजिकल सिल्वर शेयर्स ईटीएफ (एसएलवीपी)
  • वैनएक वेक्टर्स गोल्ड माइनर्स ईटीएफ (जीडीएक्स)
  • फर्स्ट ट्रस्ट सिल्वर शेयर्स ईटीएफ (पीएसएलवी)

ये ईटीएफ चांदी की कीमत को ट्रैक करते हैं, इसलिए भौतिक चांदी के भंडारण या परिवहन की चिंता किए बिना चांदी में निवेश करने का यह एक अच्छा तरीका है।

क्या चांदी ETF आपके लिए सही है?

चांदी ETF आपके लिए सही है या नहीं यह आपके व्यक्तिगत निवेश लक्ष्यों और जोखिम सहनशीलता पर निर्भर करता है। यदि आप चांदी में निवेश करना चाहते हैं, लेकिन चांदी के सिक्के या बार खरीदने के लिए तैयार नहीं हैं, तो चांदी ETF एक अच्छा विकल्प हो सकता है। हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि चांदी एक कमोडिटी है, और इसमें स्टॉक और बांड की तुलना में अधिक जोखिम होता है।

चांदी ETF खरीदने से पहले, अपने वित्तीय सलाहकार से बात करना महत्वपूर्ण है।

Also Read:

Railway Sector में खरीदारी का शानदार मौका, एक साल में बड़ी कमाई करने का अवसर; 6 महीने में 75% रिटर्न

FD Big Update: बड़ी खबर !! यह बैंक दे रहा है Fixed Deposit पर 9.5% का ब्याज, देखिए कैसे करे आवेदन

Leave a comment

OPPO A18 Discount मिल रहा है 1000 रुपये का डिस्काउंट, सिर्फ ₹8,999 में फ़ोन मिलने वाला है Top 5 scam movies : घोटाले पे बनी यह 5 फिल्म आपको जरूर देखनी चाहिए Tank 2 Smartphone आ रहा है 15500 mAh की बैटरी के साथ , जानिये फीचर्स Tecno Phantom V Fold 5G Features Asus ROG Phone 8 Launch Date in india जानिए फीचर्स और कीमत
OPPO A18 Discount मिल रहा है 1000 रुपये का डिस्काउंट, सिर्फ ₹8,999 में फ़ोन मिलने वाला है Top 5 scam movies : घोटाले पे बनी यह 5 फिल्म आपको जरूर देखनी चाहिए Tank 2 Smartphone आ रहा है 15500 mAh की बैटरी के साथ , जानिये फीचर्स Tecno Phantom V Fold 5G Features Asus ROG Phone 8 Launch Date in india जानिए फीचर्स और कीमत