Thailand Tour: भारतीय अब बिना वीजा के थाईलैंड जा सकते हैं: पैक करें अपना सामान और तैयार हो जाएं थाई थाई पार्टी के लिए!

Thailand Tour: थाईलैंड एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है जो अपने खूबसूरत समुद्र तटों, समृद्ध संस्कृति और स्वादिष्ट भोजन के लिए जाना जाता है। 1 अक्टूबर, 2023 से, भारतीय नागरिक 30 दिनों तक थाईलैंड में बिना वीजा के रह सकते हैं। यह वीज़ा-मुक्त यात्रा व्यवस्था भारतीयों के लिए थाईलैंड की यात्रा करना आसान और सस्ता बना देगी।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको थाईलैंड ने भारतीयो को वीज़ा के बगैर घूमने के लिस्ट में शामिल किया है, उसके बारे में बताने वाले है।

इससे दोनों देशों के बीच पर्यटन और व्यापार को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। बिना वीज़ा के थाईलैंड घूमना संभव है, लेकिन थोड़ी शर्तों के साथ! अगर आप भारत से जा रहे हैं तो ये शर्तें 2023 नवंबर से 2024 मई तक लागू होती हैं। भारतीय नागरिक बिना वीज़ा के 30 दिन तक आ सकते हैं। अन्य 63 देशों के नागरिक भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

वैकल्पिक रूप से, थाईलैंड के साथ द्विपक्षीय समझौते वाले 19 देशों के नागरिक लंबे समय तक बिना वीज़ा के रह सकते हैं। ट्रांज़िट यात्रियों के लिए भी नियम हैं, यदि उनकी कनेक्टिंग फ्लाइट 12 घंटे के भीतर है तो ट्रांज़िट वीज़ा की ज़रूरत नहीं। बहरहाल, इनमें से कोई भी शर्त पूरी न होने पर वीज़ा ज़रूरी है। तो घूमने का मन हो तो तैयारियों में शर्तों का ज़रूर ध्यान रखें!

1. वीज़ा छूट योजना: थाईलैंड ने 64 देशों के नागरिकों के लिए वीज़ा छूट योजना लागू की है। इस योजना के तहत, ये नागरिक बिना वीज़ा के 30 दिनों तक (कुछ देशों के लिए 45 या 90 दिन) थाईलैंड में रह सकते हैं। भारत 2023 नवंबर से 2024 मई तक वीज़ा छूट योजना का हिस्सा है, जिसका मतलब है कि भारतीय नागरिक इस अवधि के दौरान 30 दिनों तक बिना वीज़ा के थाईलैंड में रह सकते हैं।

2. द्विपक्षीय समझौते: थाईलैंड के 19 देशों के साथ द्विपक्षीय समझौते हैं, जिनके नागरिक वीज़ा मुक्त प्रवेश का आनंद ले सकते हैं। ये समझौते आमतौर पर लंबे समय तक रहने की अवधि प्रदान करते हैं (कुछ तो एक साल तक भी)।

3. ट्रांज़िट वीज़ा: यदि आप किसी अन्य देश की यात्रा करने के लिए थाईलैंड के हवाई अड्डे से होकर गुजर रहे हैं और आपकी कनेक्टिंग फ्लाइट 12 घंटे के भीतर है, तो आपको ट्रांज़िट वीज़ा की आवश्यकता नहीं होगी। हालाँकि, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके पास अगले गंतव्य के लिए आवश्यक सभी यात्रा दस्तावेज़ हैं।

वीज़ा-मुक्त यात्रा के लिए, भारतीय नागरिकों को निम्नलिखित आवश्यकताओं को पूरा करना होगा:

  • उनकी पासपोर्ट की वैधता कम से कम 6 महीने होनी चाहिए।
  • उनके पास वापसी का टिकट होना चाहिए।
  • उनके पास पर्याप्त धन होना चाहिए।

वीज़ा-मुक्त यात्रा व्यवस्था का लाभ उठाने के लिए, भारतीय नागरिकों को थाईलैंड के आगमन पर एक ई-वीजा के लिए आवेदन करना होगा। ई-वीजा थाईलैंड के पर्यटन बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

Where to travel in Thailand Tour?

स्थानविवरण
बैंकॉकथाईलैंड की राजधानी और सबसे बड़ा शहर, बैंकॉक एक जीवंत और बहुसांस्कृतिक शहर है। यहां कई ऐतिहासिक मंदिर, संग्रहालय और बाजार हैं।
चियांग माईउत्तरी थाईलैंड का प्रमुख शहर, चियांग माई एक ऐतिहासिक शहर है जो अपने मंदिरों, बाजारों और प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है।
फी फी द्वीपथाईलैंड की दक्षिणी तटरेखा पर स्थित, फी फी द्वीप एक शानदार द्वीप समूह है जो अपने सफेद रेतीले समुद्र तटों, पारदर्शी पानी और उष्णकटिबंधीय जंगलों के लिए जाना जाता है।
कोह समुईथाईलैंड की दक्षिणी तटरेखा पर स्थित, कोह समुई एक और लोकप्रिय द्वीप है जो अपने जीवंत पर्यटन उद्योग, शानदार समुद्र तटों और जीवंत रात के जीवन के लिए जाना जाता है।
कोह फुकेतथाईलैंड का सबसे बड़ा द्वीप, कोह फुकेत एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है जो अपने सफेद रेतीले समुद्र तटों, पारदर्शी पानी और उष्णकटिबंधीय जंगलों के लिए जाना जाता है।
अयुथयाथाईलैंड की पूर्व राजधानी, अयुथया एक ऐतिहासिक शहर है जो अपने मंदिरों, मूर्तियों और प्राचीन अवशेषों के लिए जाना जाता है।
चियांग रायउत्तरी थाईलैंड का एक और ऐतिहासिक शहर, चियांग राय अपने मंदिरों, मूर्तियों और प्राचीन अवशेषों के लिए जाना जाता है।
कोह कोटथाईलैंड की दक्षिणी तटरेखा पर स्थित एक छोटा द्वीप, कोह कोट अपने शांत समुद्र तटों, स्पष्ट पानी और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है।
कोह रातायाथाईलैंड की दक्षिणी तटरेखा पर स्थित एक और छोटा द्वीप, कोह राताया अपने शांत समुद्र तटों, स्पष्ट पानी और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है।
खाओ सियाक्यूई नेशनल पार्कथाईलैंड के उत्तरी क्षेत्र में स्थित एक राष्ट्रीय उद्यान, खाओ सियाक्यूई नेशनल पार्क अपने प्राकृतिक सुंदरता, वन्यजीवों और वन्य जीवन के लिए जाना जाता है।
खाओ याई नेशनल पार्कथाईलैंड के दक्षिणी क्षेत्र में स्थित एक राष्ट्रीय उद्यान, खाओ याई नेशनल पार्क अपने प्राकृतिक सुंदरता, वन्यजीवों और वन्य जीवन के लिए जाना जाता है।

यहाँ वीज़ा-मुक्त यात्रा व्यवस्था के कुछ लाभ दिए गए हैं:

  • यह भारतीयों के लिए थाईलैंड की यात्रा करना आसान और सस्ता बना देगा।
  • इससे दोनों देशों के बीच पर्यटन और व्यापार को बढ़ावा मिलेगा।
  • यह दोनों देशों के बीच लोगों के बीच समझ और सद्भाव को बढ़ावा देगा।

हम आशा करते है की आपको Thailand Tour के लेख में उनके बारे में सारी जानकारी मिल गई होगी। अगर आपको भी यह लेख अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकि उनको भी इसके बारे में जानकारी मिल सके। ऐसे ही मजेदार लेख के लिए livenews9.co.in पढ़ते रहिए।

Leave a comment

OPPO A18 Discount मिल रहा है 1000 रुपये का डिस्काउंट, सिर्फ ₹8,999 में फ़ोन मिलने वाला है Top 5 scam movies : घोटाले पे बनी यह 5 फिल्म आपको जरूर देखनी चाहिए Tank 2 Smartphone आ रहा है 15500 mAh की बैटरी के साथ , जानिये फीचर्स Tecno Phantom V Fold 5G Features Asus ROG Phone 8 Launch Date in india जानिए फीचर्स और कीमत
OPPO A18 Discount मिल रहा है 1000 रुपये का डिस्काउंट, सिर्फ ₹8,999 में फ़ोन मिलने वाला है Top 5 scam movies : घोटाले पे बनी यह 5 फिल्म आपको जरूर देखनी चाहिए Tank 2 Smartphone आ रहा है 15500 mAh की बैटरी के साथ , जानिये फीचर्स Tecno Phantom V Fold 5G Features Asus ROG Phone 8 Launch Date in india जानिए फीचर्स और कीमत